प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये-2020

अपना ख़ुद का एक personal blog होना बहुत अच्छा है, जो भी आपको पसंद है, आप इसे दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं और आप चाहें तो इस काम से पैसे भी कमा सकते हैं।
अगर आप एक Free website बना चाहते है जिसे आप भी online पैसे कमाना शुरू कर सके तो आज हम आपको free Blog और Website कैसे बनाते है इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।
प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये-2020
प्रोफेशनल Free Blog Website कैसे बनाये-2020

अगर आप एक Free website बना चाहते है जिसे आप भी online पैसे कमाना शुरू कर सके तो आज हम आपको free Blog और Website कैसे बनाते है इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

इंटरनेट पर कई ऐसे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं, जिनसे आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। मैं हमेशा सुझाव दूंगा कि आप अपने ख़ुद के डोमेन नाम और वेब होस्टिंग का उपयोग करके WordPress. org पर अपना ब्लॉग बनाएँ।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपको पता होगा कि ब्लॉगस्पॉट।कॉम और वर्डप्रेस।कॉम जैसे फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की तुलना में सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग आज सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।

सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि Blogger क्या है और website क्या है और Blogging क्या है। ताकि आपके दिमाग़ में आने वाले कई सवालों के जवाब आपको पहले ही मिल जाएँ।


Blog kya hai aur kaise kam karta hai


ब्लॉग Google का एक उत्पाद है जो एक वेबसाइट की तरह काम करता है, यह Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक मुफ्त सेवा है, ब्लॉग के माध्यम से आप अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं।

जैसे जब हम फ़ेसबुक पर पोस्ट-पोस्ट करते हैं, तो वह पोस्ट कुछ ही लोगों तक सीमित होती है, लेकिन ब्लॉग पर लिखी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुँचती है, जो गूगल पर इसके बारे में सर्च करता है।

अगार आसन शब्दों में कहा जाए तो, ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है, जिसे बिल्कुल मुफ्त बनाया जा सकता है और Google ने अपना इंटरफ़ेस इस तरह से बनाया है कि हर कोई आसानी से इसका उपयोग कर सके और जिस तरह से वेबसाइट काम करती है, उसे इस तरह से लाया जा सके।

फ्री ब्लॉग aur वेबसाइट kaise banaye स्टेप बाय स्टेप गाइड


दोस्तों, ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास दो तरीके हैं। पहले यह है कि आप Free Blog aur Website banaye पर पैसे ख़र्च करके ब्लॉग बनाते हैं, अब आप मुझे बताएंगे कि अजय जी फ्री और पैसे ख़र्च करने के बाद ब्लॉग का भुगतान करते हैं, इन दोनों में क्या अंतर है? क्योंकि जब एक ब्लॉग मुफ्त में बनाया जाता है, तो पैसा क्यों ख़र्च करना पड़ता है?

वास्तव में आपको पहले यह समझना होगा कि किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट को शुरू करने या यह कहने के लिए कि किसी भी ब्लॉग को चलाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है? कम से कम दो चीजें बिल्कुल आवश्यक हैं ताकि किसी भी ब्लॉग को पूरी दुनिया के सामने आसानी से खोला जा सके।


Blogger par free blog kaise banaye


यदि आप ब्लॉगिंग फील्ड में नए हैं, तो आपको सबसे पहले ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाना चाहिए, क्योंकि यह फ्री होने के साथ-साथ आसान भी है, इसका मतलब है कि आपको ज़्यादा सेटिंग करने की ज़रूरत नहीं है। Google की सेवा होने के नाते, इसमें पहले से ही कई सुविधाएँ जोड़ी जाती हैं। अगर आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

1. सबसे पहले www. Blogger. com पर जाएँ

2. ब्लॉग बनाने के लिए अपने जीमेल अकाउंट से साइन अप करें।

3. अब आपको दो विकल्प दिखाई देते हैं: Google+ प्रोफ़ाइल और ब्लॉगर प्रोफ़ाइल चुनें और प्रोफ़ाइल सेट करें। फिर Create Blog पर क्लिक करें, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

4. Title: टाइटल में आपको अपना ब्लॉग ka naam dalna hai for exp: maine apne blog ka naam Shubh World likha hai

5. पता (URL) : येहा पार आपन ब्लॉग पता यानी URL देना हे, कोशीश तुझे क्या करना है शीर्षक नाम दीया है हमारा नाम से पता बोली दे। kabhi-kabhi aap jo वेबसाइट ka address dete hai wo उपलब्ध नहीं है शो hota hai, क्योंकि wo address pahle se hi kisi ne register kar liya hai. yaha mai apne blog ka address shubhworld01 dal raha hu blogspot. com domain automatic likh ke ja hai.

6. थीम: अब अपने ब्लॉग के डिजाइन के लिए विषय का चयन करें और अब किसी भी सामान्य विषय का चयन करें,

Blogger me jo default theme hoti hai wo फुली कस्टमाइज्ड nhi hoti hai isliye ब्लॉग me Fast load, responsive, mobile friendly theme ka hona bahut jyada jaruri hai. Blog me fast loading और best ranking ke liye ye article jarur padhe.

Blog ke Theme ki Ranking Kaise Check kare? विषय रैंकिंग की जाँच कैसे करें

7. ब्लॉग बनाएँ: अब Create ब्लॉग के बराबर पर क्लिक करें।

Aapka free me blog ban chuka hai, ab aap blog post ko likh sakte hai share kar sakte hai.

Blog post likhne se pahle aapko kuch setting karni hoti hai jo ki aapke blog ke liye bahut jyada महत्त्वपूर्ण है। नीला

Mobile Se Blog Kaise Banaye?–click here



============================================================

Post a Comment

और नया पुराने