शरीर को फिट रखने के उपाय/ Ways to keep the body fit

शरीर को फिट रखने के उपाय/ Ways to keep the body fit




आमें प्राप्त करने और महान महसूस करने के लिए आगे बढ़ने के लिए बधाई। बहुत से लोग यह इच्छा करने के लिए दोषी हैं कि उन्हें जंक फूड खाने और पूरे दिन टीवी देखने से एक तराशा हुआ शरीर मिल सकता है।

 लेकिन ऐसा सिर्फ़ होने वाला नहीं है। हालांकि आकार में हो रही एक लंबी, समय बर्बाद प्रक्रिया कि तरह लग रहा है, आकार में होने की दिशा में किए गए प्रयास के कई सकारात्मक प्रभाव हैं।

 यदि आप महान महसूस करने के लिए एक बेहतर शरीर होने के लिए अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं, तो यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं


1. फिट रहने के लिए एक्सरसाइज/ Exercise to stay fit


कम से कम एक घंटे के लिए दैनिक व्यायाम करें। आपको दौड़ने, जॉगिंग करने आदि से ख़ुद को नहीं मारना है, बल्कि आपको अपने रोजमर्रा के जीवन में किसी प्रकार की मध्यम शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए।

 यदि आप कुछ पाउंड तेजी से बहाने के लिए देख रहे हैं, तो एक उच्च-स्तरीय तीव्रता वाली कसरत करें। उदाहरण के लिए, एक घंटे के लिए तेज गति से टहलने जाएँ। 

या आप उस घंटे के दौरान स्प्रिंट करने के लिए निश्चित अंतराल निर्धारित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने वर्कआउट के दौरान गंभीर दर्द में नहीं हैं।

 बस एक चेतावनी, आपकी मांसपेशियों को एक उच्च तीव्रता कसरत के बाद दर्द होगा। यह परेशान हो सकता है, लेकिन इसका मतलब है कि आपका शरीर बेहतर के लिए बदल रहा है।

 प्रत्येक कसरत के बाद प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा के साथ हाइड्रेटेड रहना, खिंचाव करना और भोजन करना सुनिश्चित करें। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को रखने में मदद करेगा, वसा नहीं, पुनर्निर्माण।

============================================================




2.शरीर को फिट रखने के लिए क्या खाना चाहिए/ What to eat to keep the body fit


स्वस्थ भोजन पर कैंडी के लिए जाने के लिए आपका पेट कितना भी बुरा क्यों न हो, मिठाई से दूर रहने की कोशिश करें। कैंडी से चीनी आपको आकार में लाने में मदद नहीं करेगी।

 यहाँ तक ​​कि अगर यह सिर्फ़ एक कैंडी बार है, तो एक अंततः दूसरे को ले जाएगा। फल और सब्जियाँ आकार में होने पर खाने के लिए सबसे अच्छी चीज हैं।

 उदाहरण के लिए, सेब 3 से 4 घंटे तक पेट भरा होने का अच्छा काम करता है। हरी सब्जियाँ जैसे हरी बीन्स और ब्रोकली पाचन तंत्र को साफ़ और चालू रखती हैं।

इसके अलावा टर्की और चिकन जैसे दुबले मीट से चिपके रहें। समुद्री भोजन, जैसे, झींगा और तिलापिया भी महान विकल्प हैं। ये खाद्य पदार्थ मांसपेशियों को फिट और वर्कआउट के लिए तैयार रखने में मदद करने के लिए प्रोटीन और स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

 इसके अलावा, आप जो खाते हैं उसका हिस्सा होना सुनिश्चित करें। एक अच्छा मेटाबोलिज्म होने से पार्टिंग मील होता है। पूरे दिन में तीन बड़े भोजन करने के बजाय, दिन में छह बार खाने और छोटे हिस्से सेट करने की योजना बनाएँ।

 यह आपको अपने आप को सांस लेने में मदद करने में मदद करेगा जब हवा के लिए हफिंग और पफिंग के बजाय बाहर काम करना। इसका कारण यह है कि आपके पाचन तंत्र में कम भोजन होगा, जिसका अर्थ है कि आपके व्यायाम की ओर अधिक ऊर्जा का उपयोग किया जाता है।

============================================================



3. प्रति दिन कैलोरी और भोजन सेवन का ध्यान रखें/ Take care of calories and food intake per day


एक दिन में आप कितनी कैलोरी खाते हैं, इस पर नज़र रखना आपके शारीरिक व्यायाम की योजना बनाने में मददगार होगा। कभी सोचा है कि बॉडी बिल्डर्स की बॉडी मास इतनी बड़ी क्यों होती है?

 ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अपने भोजन की योजना बनाते हैं और औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक (स्वस्थ) कैलोरी लेते हैं। दूसरी ओर, वज़न कम करने और एक स्किनियर काया के लिए प्रयास करने से आपके द्वारा निगली जाने वाली कैलोरी से अधिक शारीरिक व्यायाम शामिल होगा।

============================================================

4. नींद ज़रूर लें/ Get some sleep


भले ही हम में से अधिकांश के पास दिन या रात के दौरान आठ घंटे की नौकरी हो, लेकिन शरीर की बैटरी को रिचार्ज करने के लिए पर्याप्त नींद लेना महत्त्वपूर्ण है।

 छह से आठ घंटे की नींद पूरे दिन शरीर को जारी रखेगी, लेकिन अगर आप काम से घर आने के बाद किसी भी बिंदु पर थकान महसूस करते हैं, तो हर तरह से व्यायाम करने से पहले एक छोटी-सी झपकी ले लें। आपको लगभग आधे घंटे तक झपकी लेनी चाहिए। यह आपको रात में बाद में रहने से रोकेगा।

============================================================

5. मोटिवेटेड रहें/ Stay Motivated

आकार में होने की एक महत्त्वपूर्ण कुंजी लक्ष्यों को निर्धारित करना और सकारात्मक मानसिकता रखना है। यदि आप सकारात्मक रहते हैं, तो आप उस फिट बॉडी को पाने के लिए ख़ुद को पुश कर पाएंगे जो आप हमेशा से चाहते थे।

राजधानी विश्वविद्यालय में एक संगीत प्रौद्योगिकी के छात्र एरी क्रॉस ट्रेनिंग एक्ज़ामिनर काइल मेलर्सकी अपने रचनात्मक लेखन कौशल का उपयोग करके लोगों को सूचित करने और उनका मनोरंजन करने के लिए बढ़ रहे

techrofiqul. blogspot. com सस्थानीय के लिए अंदर का स्रोत है। एक्जामिनर्स द्वारा संचालित, दुनिया में जानकार और भावुक योगदानकर्ताओं का सबसे बड़ा पूल, हम आपके स्थानीय शहर में जीवन को बढ़ाने के लिए अद्वितीय और मूल सामग्री प्रदान करते हैं, जहाँ भी यह हो सकता है।

============================================================

Post a Comment

और नया पुराने